अप्रैल 04, 2012

चलाचल बाबा और मुन्नू


आजकल फ़ेशकुब पे और बला की लोगिंग पे चलाचल बाबा पे टिप्पणियां करने का फ़ैशन है, मैं कुफ़ैशनेबल क्यों रहूं? मैं सोच रहा हूं कि अगर अपने मुन्नू चलाचल दरबार में‌ जायें‌ तो उनकी क्या परेशानी होगी जो वो माइक ले के बतायेंगे?

कल्पना के घोडे दौडने शुरू हो गये हैं तो आपको भी सवारी करवा ही देता हूं -

मुन्नू: बाबा के चरणों में कोटी कोटी प्रणाम

चलाचल बाबा हाथ उठा के मुस्कुराते हैं।

मुन्नू: बाबा मैं पहले विश्व बैंक के लिये काम करता था, उनके कहने पर भारत बेच दिया तो तीनेक लाख की हर महीने पेंशन मिलती थी, पर मेरा स्विस वगैरह में कोई अकाउंट फ़िर भी नहीं था, मैं बडा कुंठाग्रस्त था, कोई काम नहीं आता था फ़िर एक दिन अचानक से कुछ ना आने के कारण ही प्रधानमंत्री बना दिया गया मुझे, सब ठीक चल रहा था बाबा कि अचानक ही सब मेरा मजाक बनाने लग गये हैं, पद छोडने का बोलते हैं, मैडम भी बोलती हैं कि मेरा छोरा आवेगा गद्दी खाली कर, मैं बहुत परेशान हूं क्या करूं बाबा ?

चलाचल बाबा: पिछली बार सच कब बोला था?

मुन्नू : बाबा बस अभी जब माइक पे आपको समस्या बताई तब बोला था।

चलाचल बाबा: नहीं उससे पहले कब बोला था?

मुन्नू: बाबा उससे पहले तो मैं मेरी शादी के समय घबरा के कभी बोला था पर उस बात को तो तीसेक साल हो गये होंगे

चलाचल बाबा: अच्छा तू करता क्या है?

मुन्नू: करता तो कुछ नहीं, पर-धन-मंत्री हूं, सब अपना अपना धन कमायें ये चुपचाप देखना होता है

ये कह के मुन्नू आगे बोलते बोलते एकदम से चुप ...

चलाचल बाबा: आगे बोल बेटा, बोलते बोलते रुक क्यों गया?

मुन्नू चुप

बाबा: अरे आगे बोल, और क्या करता है?

मुन्नू घबराता हुआ: बाबा मैं इतना बोल गया ये ही काफ़ी है, मुझे किसी भी टोपिक पे किसी भी‌ मैटर पे बोलने से मैडम ने मना कर रखा है और कह रखा है कि अगर ज्यादा ही जरूरत हो तो बस इतना ही बोलना कि "मुझे इस बारे में पता नहीं" या "मैं इस बारे में नहीं जानता" या "ठगबंधन की मजबूरी है" या "देखेंगे"

बाबा: बस इसीलिये तेरी रुक रही है, जा जाकर अपने ठगबंधन के ठगों के नाम और उनके कारनामे देश को बता दे और देख तुझे तेरी खोई (खोई कहते हुए बाबा के होठों का एक किनारा उठ गया) इज्जत कैसे वापस मिलती है, देश वाले कैसे तुझे सर आंखों पे बिठाते हैं, जा जाकर सच बोल।

मुन्नू हां बाबा बोल कर सर झुकाये लौट आया पर चलाचल बाबा ने जो करने को बोला था उसके लिये ना जाने उसने मैडम से परमिशन ली है के नहीं, शायद परमिशन नहीं मिली क्योंकि हमें अभी तक सच सुनने को भी नहीं मिला।
(c) Naresh Panwar. All rights reserved. Distribution in any media format, reproduction, publication or broadcast without the prior written permission of the Author may lead you to face legal actions and penalties.